eathquake - newsinshots

Delhi NCR उत्तर प्रदेष , उत्तराखण्ड के काफ़ी हिस्सों में मंगलवार दोपहर को भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए । भूकंप लगभग 2 बजकर 28 मिनट के क़रीब आया था ।उसकी तीव्रता 5 .8 आठ बतायी जा रही है।

Delhi NCR और उत्तराखंड में आए भूकंप के तेज झटके – newsinshots

अच्छी बात ये थी कि उस वक्त स्कूल का वक़्त नहीं था जिस वक़्त भूकंप के झटके महसूस किए गए । लेकिन दफ्तरों में हड़कम्प मच गई थी। जैसे कि आपको पता है delhi NCR में बड़ी बड़ी बिल्डिंगें हैं बहुत सारे दफ़्तर है वहाँ पर भूकंप के झटके महसूस होने पर काफ़ी हड़कंप मच गई थी। सारे लोग अपने दफ्तर और घरो से बाहर आ गए थे।

लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक जानमाल का कोई नुक़सान नहीं हुआ है । सब ठीक बताया जा रहा है। Delhi NCR में भूकंप कम से कम 15 सेकंड तक रहा। इससे पहले 5 जनवरी को भी Delhi NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जम्मू-कश्मीर में भी धरती हिली थी ।

अगर भूकंप की तीव्रता 6 या उस से ऊपर हो तो वो खतरनाक बताई जाती है। जिस से पिछले वक़्त में भी 6 की तीव्रता या इस से ऊपर की तीव्रता पे आये भूकंप से बहुत जान माल का बहुत नुक्सान हुआ है।

Delhi NCR और उत्तराखंड में आए भूकंप के तेज झटके – newsinshots

National Centre for Seismology के मुताबिक़ भूकंप का केंद्र Nepal में ज़मीन ke 10 kilometre अंदर बताया जा रहा है
चिंता की बात यह है कि पिछले कुछ महीनों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं । जो भविष्य के लिए अच्छे संकेत की बात नहीं है। लगातार भड़ते प्रदुषण के कारण प्रकीर्ति को बहुत नुक्सान हो रहा है। National Centre for Seismology की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई सालो में भूकंप के झटके लगातार भड़ ही रहे हैं । जिस पे ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!